Weight Loss: सिर्फ 1 दिन में 2 KG वजन कम करें कैसे? 2 kg vajan kam kare 1 din me in hindi

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Weight Loss : आज के समय में वजन कम करना “वो भी सिर्फ 1 दिन में 2 kg” किसी चमत्कार से कम नही लगता | लेकिन सच तो ये है कि वजन कम करना उतना भी मुश्किल नही है, जितना कि हम सोच लेते है | वजन कम करने के लिए अगर हम सही तरीके और सही नियम से कुछ उपाय करें तो ये बिल्कुल संभव है |

अपनी डेली रूटीन में एक हेल्दी लाइफस्टाइल, योगा, खानपान में कुछ हेल्दी बदलाव को अपनाकर अपने वजन को कम किया जा सकता है | वैसे तो मोटापा आज के समय में पूरे विश्व में बहुत बड़ी समस्या के रूप में सामने खड़ा है और इसकी वजह से तरह-तरह कि बीमारियाँ भी उत्पन्न हो रही है | ऐसे में इस समस्या पर काबू पाना अति आवश्यक है | ऐसे में हम आज अपने इस आर्टिकल के जरिए कुछ हेल्दी और आसानी से वजन कम करने के उपायों कि जानकारी साझा करने आये हैं |

सिर्फ 1 दिन में 2 kg वजन कम करने के कुछ आसन उपाय | 2 kg weight loss in one day in hindi

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1. (Detox) डिटॉक्स वाटर का करें सेवन | Detox water for weight loss in Hindi

डिटॉक्स वाटर का सेवन शरीर के मेटाबॉलिज्म को मेंटेन करके के Digestion को सुधरता है | साथ ही साथ पेट की चर्बी को कम करता है | जिससे पूरे शरीर का फैट कम होता है और वजन को कम करने में हमारी मदद भी करता है | डिटॉक्स वाटर के सेवन से कब्ज (Constipation) की समस्या ख़त्म हो जाती है और पेट साफ होता है | जो कि वजन कम करने के लिए अति आवश्यक है |

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डिटॉक्स वाटर में गरम पानी, नींबू-शहद पानी, पुदीने का पानी, धनिये का पानी, जीरे का पानी, सौंफ का पानी, दालचीनी और अदरक का पानी भी शामिल है | ऐसे में आपको जो भी पसंद हो वो अपना सकते है और अगर पूरे दिन सिर्फ गुनगुने पानी का ही सेवन किया जाए तो ये और भी फायदेमंद साबित होता है |

2. Exercise या व्यायाम | Exercise for weight loss in Hindi

Exercise (weight loss) या वजन कम करने के लिए अति आवश्यक है और अगर बात 1 दिन में 2 kg वजन कम करने की हो तो ये और भी अति आवश्यक हो जाता है | Exercise के लिए योगासन, जॉगिंग, वाकिंग, साइकिलिंग, जिम में वर्क आउट या सीढियाँ चढ़ना-उतरना जैसे उपायों को डेली रूटीन में शामिल करके जल्द से जल्द वजन कम किया जा सकता है | इन उपायों को करने से हमारी पूरी बॉडी कि Exercise  हो जाती है और हमारी बॉडी का मेटाबॉलिज्म सही रूप से काम करने लगता है | जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है |

नोट : आप योगा या जिम में से कोई एक डेली रूटीन में अपनाएँ और इसके साथ-साथ साइकिलिंग, स्किपिकिंग, वाकिंग जैसी शारीरिक गतिविधियों को अपने डेली रूटीन में रेगुलर रूप से करते रहे | ऐसी शारीरिक गतिविधियों को डेली करने से बॉडी फ्लेक्सिवल होती है और वजन कम होता है |

3. मॉर्निंग ब्रेक फ़ास्ट है जरुरी | Morning Breakfast necessary for weight loss

मॉर्निंग ब्रेक फ़ास्ट शरीर के साथ-साथ वजन कम करने के लिए भी अति आवश्यक है | अगर हम सुबह का नाश्ता कर skip कर दे और एक बार में लंच ही करें तो ये हमारी भूख को दुगुना कर देती है और हम एक साथ में ज्यादा मात्रा में भोजन कर लेते है | ऐसे में हमे छोटे-छोटे मात्रा में थोड़ा-थोड़ा खाना खाते रहना चाहिए | सुबह का नाश्ता करने से हमें ज्यादा देर भूखा नही रहना पड़ता, जिससे गैस भी नही बनती और ब्लोटिंग जैसी समस्या भी नही होती है |

4. संतुलित हो आहार | Balance Diet for weight loss in Hindi

वजन को कम करने में संतुलित आहार (Balance Diet) की बड़ी ही महत्वपूर्ण भूमिका है | संतुलित आहार के लिए मैदे, रिफाइन Oil, अधिक तेल-मसालेयुक्त भोजन, डिब्बाबंद खाना, पिज्जा, मैगी जैसी चीजें से दूर रहें और इनकी जगह फल, हरी सब्जियां, अंकुरित आनाज, डिटॉक्स वाटर जैसी चीजों को शामिल करें | साथ ही 2-2 घंटे के अंतराल पर भोजन करें, लेकिन छोटे-छोटे टुकड़ों में | खाने को धीरे-धीरे लेकिन चबाकर खाएं, जिससे खाना पूरी तरह से पच जाए | गरम पानी का सेवन करें और ग्रीन टी लें | ऐसी उपरोक्त बातों का ध्यान रख कर आप 1 दिन में 2 kg वजन आराम से कम कर सकते है |

इसे भी जरुर पढ़े – मोटापा कम करने के 10 घरेलू उपाय इन हिंदी

5. प्रोटीन युक्त चीजों का करें सेवन

प्रोटीन का सेवन हमें और हमारी बॉडी के लिए बहुत जरुरी है | प्रोटीन और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से भूख कम लगती है और पेट भरा-भरा सा महसूस होता है | ऐसे में दाल, राजमा, पनीर, दूध, दही, डेयरी प्रोडक्ट्स, चना, अंडा, हरी मूंग जैसी चीजों का सेवन शरीर के वजन को कम करने में बहुत ही फायदेमंद होता है |

6. कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजों का सेवन करे कम |

वजन जल्द से जल्द कम करने के लिए भोजन में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होनी चाहिए | या यूँ कहे कि लो कार्ब डायट (Low Carb Diet) लेनी चाहिए | कार्बोज का सेवन कम करना और प्रोटीन युक्त चीजों का भरपूर सेवन करना चाहिए |

7. रिफाइंड कार्ब्स का सेवन करें कम

वजन कम करने के लिए सफ़ेद चावल, सफ़ेद ब्रेड (White Bread), सोडा, मैदा, सफ़ेद चीनी, पेस्टी, केक, मिठाई, रिफाइंड तेल, पास्ता, मैगी, पिज्जा जैसी  रिफाइंड कार्ब्स युक्त चीजों का सेवन कम से कम करना चाहिए या बिल्कुल ही नही करना चाहिए |

8. ग्रीन टी का सेवन है लाभकारी

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन बहुत ही लाभकारी है | ग्रीन टी एक फैट बर्नर का काम करता है | इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है और वजन को जल्दी घटाने में हमारी मदद करता है | ग्रीन टी का इस्तेमाल  प्रतिदिन 2-3 बार किया जा सकता है |

9. हरी साग-सब्जियों और फलों का सेवन करें

वजन कम करने के लिए हरी साग-सब्जियों और फलों का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है | इनमे प्रोटीन, विटामिन और फाइबर कि मात्रा अधिक होती है, जिसके सेवन से पेट साफ रहता है | साथ ही साथ कैलोरी कम होती है | आप चाहे तो इनका सूप या सलाद के रूप में भी भरपूर सेवन करें और अपना वजन जल्द से जल्द कम करें |

10 मीठी चीजों को कहें बाय-बाय

वजन कम करने के लिए सबसे पहले मीठे से दूरी बनानी बहुत जरुरी है | चीनी का सेवन बिल्कुल बंद करें | चीनी से बने मिठाई, चीनी युक्त जूस या चीनी से बना कोई भी भोजन बिल्कुल ना करें, जबतक आपका वजन कम न हो जाए |

11. कैलोरी को करें काउंट

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वजन जल्द से जल्द कम करने के लिए ये पता होना अति आवश्यक है कि जिन चीजों का हम सेवन कर रहे है | उनमें कैलोरी की मात्रा कितनी है | अगर हमें पूरी जानकारी होगी तो हम कम कैलोरी युक्त हेल्दी भोजन का सेवन करके अपना वजन जल्द से जल्द घटा सकते है | कैलोरी को मेंटेन करने के लिए किसी ऐप के द्वारा मदद लेना, किसी इलेक्ट्रॉनिक टूल का उपयोग करना, डायरी में नोट करना जैसी उपायों को करके कम कैलोरी का सेवन किया जा सकता है |

अंत में,

दोस्तों इतना ध्यान रखें कि वजन कम करना बहुत कठिन काम नही है, अगर हम नियमत: ऊपर बताये गए उपायों को प्रतिदिन करें और मन में यह निश्चय कर लें कि हमारा वजन जररू कम होगा |

हमने आज के आर्टिकल  “सिर्फ 1 दिन में 2 kg वजन कम करने के कुछ आसन उपाय | 2 kg weight loss in one day in hindi” के बारे में जानकारी देने कि कोशिश की है | उम्मीद करती हूँ कि आप सभी को मेरा ये आर्टिकल पसंद आये | दोस्तों, अगर आपको मेरी आर्टिकल पसंद आए तो प्लीज कमेंट करें और अपने दोस्तों एवं सोशल प्लेटफार्म पर शेयर जरुर करें |

Thank you,

डिस्क्लेमर : इस आर्टिकल की सामग्री सामान्य जानकारी पर आधारित है। “अच्छी and healthy जानकारी” इस तथ्यों की प्रमाणिकता की गारंटी नही देता है। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह जरूर लें

 

 

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