Beauty Tips : Bina makeup sundar Kaise dikhe in Hindi बिना मेकअप सुंदर दिखने के 11 बेहतरीन टिप्स ।

Spread the love

Bina makeup sundar Kaise dikhe : सुंदर दिखना किसे नहीं पसंद, चाहे महिला हो या पुरुष सभी सुंदर दिखना चाहते हैं, खासकर युवतियां तो चाहती हैं कि वो हर वक्त तरोताजा और खूबसूरत दिखें। इसके लिए जरुरत से ज्यादा मेकअप का प्रयोग करती है। ऐसा नही है की सिर्फ लड़कियां ही मेकअप करती है, लड़के भी स्मार्ट एवं  हैंडसम दिखने के लिए फेसियल, ब्लीच और कई प्रकार के क्रीम का सहारा लेते है। पर जो खूबसूरती प्राकृतिक सुंदरता में है वो किसी भी क्रीम और मेकअप से नहीं आ सकती। सुन्दरता का मतलब सिर्फ मेकअप और फैशन के उपयोग से ही नही होता है, बल्कि यह आपके स्वास्थ, आत्मा और आपके सामाजिक संबंधो से भी संबंधित है। सुन्दरता का मतलब सही मायने में यह है कि आप अपने आत्मा को पहचाने और अपने शरीर का ध्यान रखें ताकि आप निरंतर चमकते रहें।आप चाहते है की आपका चेहरा बिना मेकअप के भी सुंदर दिखे तो आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि कैसे बिना मेकअप किए प्राकृतिक तरीके से सुंदर दिख सकते है ।

बिना मेकअप सुन्दर कैसे दिखे ? Bina makeup sundar Kaise dikhe in hindi?

Bina makeup sundar Kaise dikhe

चेहरे की सुन्दरता के लिए ज्यदातर लड़कियाँ एवं महिलायें मेकअप का सहारा लेती है लेकिन मेकअप से खूबसूरती कुछ ही समय के लिए रहती है, जो खूबसूरती प्राकृतिक सुंदरता में है वो किसी भी प्रकार के मेकअप करने से स्थायी रूप से नही आ सकती है। अगर आप अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में थोड़ा ध्यान दें और कुछ जरूरी टिप्स को फॉलो करें, तो इसकी पूरी संभावना है की आप बिना मेकअप किए ही सुंदर दिखने लगेंगे।

बिना मेकअप सुन्दर दिखने के 11 बेहतरीन टिप्स । 11 Tips to look Beautiful without Makeup in hindi

मेकअप की मदद से तो हर कोई सुंदर दिख सकता है लेकिन बिना मेकअप के ही अगर आप सुंदर और आकर्षक दिखें, इससे अच्छा और क्या हो सकता है। इस आर्टिकल में आपको ऐसे ही 11 बेहतरीन टिप्स के बारे में बताने जा रही हूँ जिसे फॉलो करके आप भी बिना मेकअप के भी सुंदर दिखने लगेंगे।

1. खूब पानी पिएं 

जल ही जीवन है, यह तो हम सभी ने सुना ही है। पानी हम सबके लिए कितना जरुरी है, ये सभी जानते है, हमारे शरीर का लगभग 60% वजन पानी से बना है। शरीर के प्रत्येक कार्य के लिए इसकी आवश्यकता होती है। पानी और खूबसूरती का गहरा कनेक्शन है। पानी न सिर्फ आपको सेहतमंद रखता है बल्कि सुंदर भी बनाता है। पानी पीने से हमारा शरीर और स्किन हाईड्रेट रहती है और स्किन को नुकसान पहुचने वाले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है। जिससे स्किन की चमक बनी रहती है। इतना ही नहीं, पानी पीने से चेहरे पर जल्दी से झुर्रियां भी नही पड़ती है।

2. पौष्टिक एवं स्वस्थ आहार लें

बिना मेकअप सुंदर दिखने के लिए पौष्टिक आहार लें

अगर आप बिना मेकअप सुंदर दिखना चाहते है, तो आपको अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना होगा। आपका खाना ना सिर्फ आपके स्वास्थ बल्कि स्किन को भी प्रभावित करता है। ऐसे में पौष्टिक तत्वों से भरपूर पर्दार्थों को अपने आहार में शामिल करना जरुरी हो जाता है। अपने आहार में फलों और हरे ताजे सब्जियों के साथ उच्च प्रोटीन वाले खाद्य-पदार्थ जैसे:- बीन्स, दाल, डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडे, चिकन, एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल्‍स से भरे फूड आदि को शामिल करें। अगर आप इस प्रकार के आहार लेंगे तो यह आपके शरीर को जरुरी सभी तत्व प्रदान करेगा, जिससे आप अंदर से स्वस्थ रहेंगे और आपके चेहरे दमकने लगेंगे।

3. अच्छी नींद है जरूरी

किसी भी व्यक्ति के लिए नींद बहुत जरूरी है। जब आप अच्‍छी नींद लेते हैं तो आपकी बॉडी खुद को हील कर लेती है और बहुत सारी समस्याएं अपने आप ही दूर होने लगती हैं। सोते वक्त स्किन नए कोलेजन का उत्पादन करती है, जिससे स्किन ग्‍लोइंग और फ्रेश रहती है ऐसा करने से आपके आँखों के नीचे डार्क सर्कल भी नही बनेंगे और आपका चेहरा भी ग्लो करेगा। इससे आपको झुर्रियों और एजिंग की समस्या से भी थोड़ी राहत मिलेगी।

4. तनाव एवं चिंता से रहें दूर

आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली में घर और बाहर के कामों के बीच तालमेल बिठाने के चक्कर में अक्सर तनाव की स्थिति बन जाती है, जो कई प्रकार के परेशानियों का कारण भी बन जाती है। जैसे:- सरदर्द, हाई ब्लडप्रेशर इत्यादि। ज्यादा तनाव होने पर इसका असर स्किन, बालों एवं चेहरे पर दिखने लगता है। स्किन पर स्ट्रेच मार्क दिखने लगते है और बालों का झरना भी बढ़ जाता है, जिससे आपकी सुंदरता प्रभावित होने लगती है। इसलिए तनाव से बचने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए आप मैडिटेशन करें और अपने मन के मुताबिक काम करें जिससे आप स्ट्रेस फ्री रह सकें।

5. जंक फूड और ऑयली फ़ूड का सेवन न करें

बदलते हुए लाइफस्टाइल का असर लोगो के खान-पान पर भी पड़ा है। अधिकांश लोग जंक फूड और ऑयली फ़ूड का सेवन जरुरत से ज्यादा करने लगे है, जबकि जंक फूड और ऑयली फ़ूड स्किन के लिए बेहद हानिकारक होते है। चूँकि जंक फूड और ऑयली फ़ूड में पोषक तत्वों की कमी होती जिससे कील-मुहांसे और पिम्पल्स होने की संभावना बढ़ जाती है, जिससे आपके चेहरे की खूबसूरती में कमी होने लगती है। अत: जितना हो सके इस प्रकार के फ़ूड से दूर रहें और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य-पदार्थों का ही सेवन करें।

6. सही फिटिंग की ड्रेस पहनें

आपका पहनावा आपके व्यक्तित्व को बेहद प्रभावित करता है। एक अच्छे और आकर्षक लुक के लिए आपकी ड्रेसिंग सेंस भी अच्छी होनी चाहिए। हमेशा अच्छी एवं सही फिटिंग वाली ही ड्रेस पहने जिससे आपकी पर्सनैलिटी में चार चाँद लग जाए। इसलिए जब भी आप कपड़े की शॉपिंग करें तो सही फिटिंग वाले ही कपड़े खरीदें।

7. बालों का रखें ध्यान

बिना मेकअप कैसे सुंदर दिखें

सुंदरता काफी हद तक बालों पर भी निर्भर करती हैं। आपके घने बाल भी आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। इसलिए चेहरे के साथ साथ आपको अपने बालों का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। बालों का सही तरीके से ध्यान रखना और उन्हें जरूरी पोषण देना महत्वपूर्ण है। इसके लिए आपको बालों में नियमित तेल लगानी चाहिए। बालों में शैम्पू या कंडिशनर एवं हेयर जेल का इस्तेमाल जरुरत से ज्यादा नही करनी चाहिए।

इसे भी पढ़े : बालों के लिए Castor Oil अरंडी तेल के 9 बेहतरीन फायदे Benefit for arandi tel in Hindi

8. स्किन केयर जरूरी

स्किन को नियमित रूप से केयर करना जरूरी है। अक्सर हम देखते है कि कई लोग हर कुछ दिनों में अपनी क्रीम बदल देते हैं या नये नये ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने लगते हैं। ऐसा करना स्किन के लिए सही नहीं होता है। आप जो भी क्रीम या बॉडी लोशन का उपयोग करें उनमे तुरंत-तुरंत बदलाव ना करें। समय समय पर अपने स्किन का एक्सफोलिएशन करें। इससे स्किन की डेड सेल (मृत त्वचा) शरीर से बाहर निकलती और नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है। जिससे स्किन चमकने लगती और चमकती स्किन आपके सुंदरता में चार चाँद लगा देगी।

9. सनस्क्रीन लगाना न भूलें

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि वक्त से पहले ही आपके स्किन पर झुरियां क्यों दिखने लगती है? इसका मुख्य कारण सूर्य की UVA, UVB और UVC किरणें है। इसलिए जब कभी भी आप बाहर जाएँ विशेष कर गर्मियों में तो सनस्क्रीन जरुर लगाएं। इससे आपके स्किन पर काले धब्बे के निशान नही बन पाते है और स्किन चमकदार बनी रहती है।

इसे भी पढ़े : Sunburn (सनबर्न) kya hai? : जानें इसके कारण, लक्षण और 5 बेहतरीन घरेलू उपचार

10. शारीरिक काम, योग या एक्सरसाइज करें

बिना मेकअप सुंदर दिखने के लिए एक्सरसाइज

यदि आप बिना मेकअप सुंदर दिखना चाहते हैं तो आपको किसी न किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि, योग या एक्सरसाइज अवश्य करनी चाहिए। जितनी ज्यादा आपकी शारीरिक गतिविधि होगी आपके बॉडी की शेप उतनी ही अच्छी होगी। शरीर में रक्त परिसंचरण बेहतर होगा। जिससे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलेंगे, जिसका सीधा फायदा आपके स्किन पर देखने को मिलेगा। इसके साथ ही साथ आपका मन भी हमेशा प्रसन्न रहेगा जब मन प्रसन्न होगा तो आपकी सुंदरता अपने आप बढ़ जाएगी।

11. खुद से करें प्यार

अगर आप बिना मेकअप के सुंदर दिखना चाहते हैं, तो सबसे पहले खुद से प्यार करना और खुद को खुश करना सीखें। खुद को प्यार करना , खुद की केअर करना , खुद के बारे में सोचना ये बहुत ही जरुरी है। ऐसा करने से आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है और आपके अंदर पोस्टिव attitude आती है। फिर आपको मन की शांति भी मिलने लगेगी। जब मन को शांति मिलेगी तो सभी लोग आपसे प्यार भी करें। जिसका असर चेहरे पड़ दिखेगा आपकी सुंदरता अपने आप बढ़ जाएगी।

अंत में,

अगर आप भी बिना मेकअप के सुंदर दिखना चाहते है तो यहाँ बताये गये टिप्स को फॉलो कर सकते है। इसके संबंध में आपको कोई और भी जानकारी चाहिए तो प्लीज् कमेंट करें। अगर आपको दी गई जानकारी अच्छी लगे तो प्लीज अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें।

1 thought on “Beauty Tips : Bina makeup sundar Kaise dikhe in Hindi बिना मेकअप सुंदर दिखने के 11 बेहतरीन टिप्स ।”

Leave a Comment