सर्दी के मौसम में स्वास्थ से संबंधित परेशानियां और उसका समाधान [पार्ट 2]

Spread the love

सर्दी के मौसम में स्वास्थ से संबंधित परेशानियां Sardi ke mausam me swasth sambandhit pareshaniya in hindi

सर्दी का मौसम देखा जाए तो अच्छा ही होता है परंतु यह मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लाता है| तो ऐसे में जरुरी हो जाता है की अपने स्वास्थ का समुचित ध्यान रखें। आइये यहां जानते है सर्दी के मौसम में स्वास्थ से संबंधी परेशानियां और उसके समाधान के बारे में।  

  1. लहसुन को सरसों के तेल में डाल कर पकाए और गरम तेल से शारीर की मालिश करे, बदन दर्द से आराम मिलेगा।सर्दी के मौसम में स्वास्थ से संबंधित परेशानियां और उसका समाधान
  2. बदहजमी होने पर १ चम्मच साबुत धनिया व १ छोटा चम्मच जीरा तवे पर भून ,पीस कर आधे ली. पानी में दल कर गाढ़ा पका ले।
  3. ठंढ में अक्सर कोन्स्टीपेटीशन की समस्या हो जाती है। सहजन की कोमल पतियों की सब्जी बनाकर खाये।
  4. सांभर या दल में सहजन की फलिया व् इसकी पाटिया डालकर पकाये। पाइल्स के मरीज इसकी सब्जी रेगुलर खाय, मोशन में कभी तकलीफ नही होगी।
  5. इस मौसम में हरी पतेदार सब्जिया खूब होती है। रोज कोई न कोई पतेदार सब्जी खाए। पेट ठीक होने के साथ कमजोरी ,जुकाम आदि से निजात मिलेगी।
  6. ठंढ में अक्सर पेडू में दर्द की शिकायत हो जाती है। सरसों या तिल के तेल से मसाज करे। गरम पानी में नमक या फिटकिरी डाल कर कपडा डुबो कर उससे सेक करे और नहाये। अरंडी का तेल गुनगुना करके नाभि और पेडू पर लगाये।
  7. इन दिनों पीठ दर्द की शिकायत भी हो जाती है। सरसों या तिल के तेल में लहसुन की 4 कालिया कूट करथोडा कपूर डाल करपका कर पेट व् पीठ पर हलके हाथो से लगाये, दर्द में फर्क पड़ेगा
  8. ठंढ में बर्तन धोने से हाथो में दर्दअकडन और स्किन में सिकुडन आ जाती है। लहसुनकपूर के तेल से हाथो की अच्छी तरह मालिश करे। तेल त्वचा में जज्ब हो जायगा। इससे खून का दौरा बढेगा, तुरंत आराम मिलेगा।यह जोड़ो के दर्द में भी राहत पहुचायेगा।
  9. एक चम्मच मेथीदाना पीसे, उसमे चुटकीभर पिसी हुई हींग मिला कर पानी के साथ फाके और मेथी के लड्डू बना कर खाए। जोड़ो के दर्द से काफी राहत मिलेगी।
  10. इन दिनों खांसी-जुकाम होने पर कुटा हुआ आधा इंच अदरक, 2 कलिया लहसुन, 10-12 पतिया तुलसी, चुटकीभर हल्दी, 1/2 छोटा चम्मच आज्वाईन, 1/2 छोटा चम्मच जीरा, 3-4  काली मिर्च10 ग्राम गुड को थोड़ी कॉफी डाल कर उबाल ले, छान कर टेस्टी हेल्दी कॉफी पीये। एकदम से आराम मिलेगा।
  11. खाँसी आने पर 1 छोटा चम्मच मिश्री, 1 छोटा चम्मच जीरा, 1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च पीस कर चूरन बना ले। तीन से चार ग्राम चूरन दिन में 3-4 बार ले और चूस कर खाए। खांसी -जुकाम व ख्रराश से राहत मिलेगी। जिनको एसिडिटी है, वे काली मिर्च ना डाले।
  12. अगर टॉन्सिल्स की शिकायत है ,तो काढ़ा पीने के अलावा लहसुन पीस कर टॉन्सिल्स पर खुद लेप लगा कर लेप न लगाये।
  13. चुटकीभर हल्दी और 1 छोटा चम्मच सेंधा नमक गुनगुने पानी में डाल कर दिनभर में 3 बार गरारे करेतुरंत आराम मिल जायगा।                   

0 thoughts on “सर्दी के मौसम में स्वास्थ से संबंधित परेशानियां और उसका समाधान [पार्ट 2]”

Leave a Comment