एफिलिएट मार्केटिंग : (2022) शुरू से अंत तक की पूरी जानकारी

Spread the love

 

एफिलिएट मार्केटिंग : (2022) शुरू से अंत तक की पूरी जानकारी
Affiliated Marketing

 

वर्त्तमान समय में टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो गई है कि प्रत्येक इंसान इंटरनेट की सहायता से घर बैठे भी पैसा कमा सकता हैएफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) इंटरनेट से पैसा कमाने का एक बहुत ही अच्छा साधन हैजिसमे आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर की सहायता से मार्केटिंग का काम शुरू कर सकते है। जैसे Blogging, youtube channel, सोशल नेटवर्क मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग, फ्री लेंसिंग करके 

तो चलिए दोस्तों, मै आप लोगों को बताती हूँ कि “एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) क्या है? कैसे सिर्फ मार्केटिंग के द्वारा आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते है वो भी बिना किसी तकनिकी स्किल (Technical Skill) के

नये blogger या youtuber जिन्हें गूगल से adsense का अप्रूवल नही मिला है उनके लिए एफिलिएट मार्केटिंग पैसा कमाने का सबसे अच्छा साधन है। वर्त्तमान समय में सबसे ज्यादा एफिलिएट मार्केटिंग ब्लॉग, वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिये की जाती है।एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपके पास एक वेबसाइट या ब्लॉग होना आवश्यक है।

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) क्या है? What is affiliate Marketing in hindi? :-

आज इंटरनेट की सहायता से पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके है परन्तु उन सब में संबसे ज्यादा पैसा कमाने का तरीका “Affiliated marketing” है इसे हिन्दी में “सहबद्ध विपणन” कहा जाता है सहबद्ध का अर्थ होता है अपने संबंध और विपणन का अर्थ होता है व्यापर। एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन सामान बेचने का एक तरीका है, जो किसी भी ब्लॉगर, youtuber या किसी भी सोशल मीडिया influencer को अपने सामान की बिक्री करवाने पर कमीशन देता है। सामान बेचने और कमीशन प्राप्त करने की यही प्रक्रिया एफिलिएट मार्केटिंग कहलाती है। जहाँ तक कमीशन की बात है यह निर्भर करता है कितने लोग हमारे द्वारा उस सामान यानि product को खरीदते है। जितने ज्यादा लोग सामान खरीदेंगे उतना ही ज्यादा कमीशन हमे मिलेगा। प्रत्येक सामान पर कमीशन की दर अलग-अलग निर्धारित होती है। जैसे कि अगर आप हर्बल और बेबी product की marketing करते है तो दोनों में एक सामान कमीशन नही मिलेगा। क्योंकि दोनों पर कमीशन की दर कंपनी द्वारा अलग-अलग निर्धारित होती है।

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) कैसे काम करता है?

सबसे पहले यह जानना बहुत ही जरुरी है की Affiliate Marketing कैसे काम करता है। जब भी कोई कंपनी अपने product की सेल बढ़ाना चाहती है तब इसके लिए अपने product को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करती है।

प्रमोट करने के लिए ही सभी कंपनी Affiliate प्रोग्राम शुरू करती है। जब कोई ब्लॉगर, यू टूबर या कोई भी वेबसाइट ऑनर किसी भी कंपनी के Affiliate प्रोग्राम से जुड़ता है तब कंपनी उसे अपने ब्लॉग, वेबसाइट या अन्य सोशल मीडिया plateform पर अपने product को प्रमोट करने के लिए लिंक या बैनर देती है, जिसे अपने ब्लॉग, या वेबसाइट में लगाना होता है। चूँकि किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग पर बहुत सारे visitor आते है, इसलिए इसकी संभावना ज्यादा होती है की visitor कंपनी के लिंक या बैनर पर क्लिक करके उस product को खरीदेगा। इस प्रकार उस product की बिक्री पर कंपनी उस ब्लॉगर या वेबसाइट ऑनर को कमीशन देती है

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) से जुड़े हुए terms या शब्द :

  1. Affiliate marketing शुरू करने से पहले हमें इसमें प्रयोग होने वाले terms या शब्दों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।
  2. Affiliates: जो व्यक्ति या संगठन किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को joinकरके उसके product को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रमोट करता है Affiliates कहलाता है।
  3. Affiliate ID: जब हम किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को join करते है तो कंपनी एक number देती है जिसे Affiliate ID कहते है।
  4. Affiliate लिंक: कंपनी अपने product को प्रमोट करने के लिए एक लिंक देती है जिसे Affiliates अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगाते है जिस पर क्लिक करके ही visitors उस product की वेबसाइट पर पहुँचते है, जहाँ से उस product को खरीद सकते है।
  5. Affiliate Manager: Affiliate Manager वे लोग होते हैं जिन्हें प्रत्येक एफिलिएट प्रोग्राम द्वारा चुना जाता है और वह समय-समय पर Affiliates की मदद करता है। उन्हें नए उत्पादों के बारे में जानकारी और कई सुझाव देता है।
  6. कमीशन: जब कोई product successful बिक जाता है तो कंपनी उस ब्लॉगर या वेबसाइट ऑनर को product के प्रमोशन के लिए कुछ पैसे देती है जो कमीशन कहलाता है।
  7. Payment Mode: प्रत्येक कंपनी की अपनी अलग-अलग Payment Mode होती है। जैसे Cheque, PayPal, Wire transfer etc.

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) किस sites से कर सकते है?

ऐसी बहुत सी sites है जहाँ आप फ्री में join करके Affiliate marketing शुरू कर सकते है। जैसे:

 

1. Amazon Associates Program

2. Flipkart Affiliate Program

3. Shopify Affiliate Programs

4. Godaddy Affiliate Programs

5. BigRock Affiliate Programs.

6. Reseller Club Affiliate Program

7. DGM India

8. Yatra Affiliate Programs

9. Rakuten Marketing

10. Siteground Affiliate Programs

 

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) प्रोग्राम कैसे join करें?

किसी भी कंपनी केAffiliatemarketing प्रोग्राम को join करने के लिए उस कंपनी के पेज पर जाना होगायहाँ पर आपको एक नया account बनाना होगा जिसके लिए आपको sign up या register का option मिलेगा उस option को सेलेक्ट करने के बाद आपको निन्मलिखित जानकारियां देनी होगी

  • नाम
  • पता
  • ईमेल ID
  • मोबाइल नंबर
  • पैन कार्ड
  • ब्लॉग/वेबसाइट/सोशल मीडिया लिंक (Url)
  • Payment details 

 

इसे भी पढ़े :- पारिजात: इसके औषधिय गुण और धार्मिक महत्व|

 

इन सारी जानकारी को सबमिट कर देने के बाद कंपनी आपके ब्लॉग/वेबसाइट/सोशल मीडिया लिंक को चेक करती है और उसे लगता है यहाँproduct को प्रमोट किया जा सकता है तब आपके द्वारा दिए गये ईमेल पर एक कन्फर्मेशन का लिंक आएगा जिसको क्लिक करने के बाद आप उस कंपनी के Affiliates बन जायेंगे इसके बाद आप कंपनी के किसी भी product का लिंक अपने ब्लॉग/वेबसाइट/सोशल मीडिया platform पर शेयर करके उस product को बेचने के लिए प्रमोटे कर सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) करने के फायदे क्या है? 

यदि की बात Affiliate Marketing के फायदे की करे तो इसके कई सारे फायदे है जैसे :

  • Affiliate Marketingकरने कासबसे अच्छा फायदा यह है किइसे आप बिना कोई investment के कर सकते है।
  • Affiliate Marketing के द्वारा आप घर बैठे बिना कोई पैसे खर्च किये फ्री में ऑनलाइन पैसे कमा सकते है
  • Affiliate Marketing में कमीशनकी दर यानि Rate of commissions बहुत ही अच्छा दिया जाता है
  • Affiliate Marketing में कम traffic पे भी अच्छा खासा income होने की सम्भावना रहती है
  • Affiliate Marketing में वेबसाइट में mention products के आलावा भी कोई product खरीदने पर कमीशन दिया जाता है 
एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) कैसे करें

अभी तक आपने जाना कि Affiliate Marketing क्या है, कैसे यह काम करता है, कैसे आप किसी कंपनी के Affiliate Program को join कर सकते है इत्यादि। जैसा की आप पहले ही जान चुके है कि Affiliate Marketing ब्लॉगिंग, youtube chanel आदि के द्वारा कर सकते है। तो आइये अब जानते है कि कैसे हम Affiliate Marketing कर सकते है।

ब्लॉगिंग (Blogging) से एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

टेक्नोलॉजी के इस युग में ब्लॉगिंग Affiliate Marketing का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। इस के तहत आपको एक वेबसाइट बनानी होती है जिसमे आप लोगो को किसी विषय वस्तु पर जानकारी देते है। आप जिस प्रोडक्ट का Affiliate Marketing करना चाहते है उस प्रोडक्ट का लिंक अपने पेज पर लगा सकते है और साथ ही साथ उस प्रोडक्ट की जानकारी यानि उसके लाभ एवं हानि भी बता सकते है।

यूट्यूब (YouTube) से एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

 

Affiliate marketing करने का यह भी एक अच्छा तरीका माना जाता है। आज के समय में Google के बाद YouTube सबसे बड़ा सर्च इंजन की तरह बन चुका है क्योंकि लोग गूगल सर्च करने के बजाये यूट्यूब पर सर्च करना ज्यादा पसंद करते हैं और किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए वीडियो फॉर्मेट में देखना अधिक पसंद करते हैं। आप अपना youtube channel बना कर उस प्रोडक्ट जिसको आप प्रमोट करना चाहते है, का रिव्यू बना कर अपलोड कर सकते है। साथ ही साथ उस प्रोडक्ट का लिंक अपने विडियो केडिस्क्रिप्शन में भी डाल सकते है। जब कोई व्यूअर आपके विडियो को देखेगा और आपके द्वारा दिए गए लिंक को क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको कमीशन प्राप्त होगा।

FAQ :-
1. क्या एफिलिएट Affiliate Program join करने के लिए कोई चार्ज लगता है?

किसी भी प्रकार के Affiliate Program को join करने के लिए किसी तरह का चार्ज नहीं देना पड़ता है। सभी कंपनियां Affiliate Program फ्री में यानि बिना किसी शुल्क के प्रदान करती है।

2.क्या एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) के लिए कोई कोर्स करना जरूरी है?

जी नहीं, Affiliate Marketing का कोई भी कोर्स करना जरूरी नहीं होता है आप फ्री में भी गूगल से आर्टिकल पढ़कर एफिलिएट मार्केटिंग सीख सकते हैं। 

तो दोस्तों कैसी लगी आप सबको मेरे द्वारा दी गई जाकारी अगर अच्छी लगे तो प्लीज़ अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें और ऐसी ही जानकारी के लिए मुझे फॉलो जरुर करें।

 

 

0 thoughts on “एफिलिएट मार्केटिंग : (2022) शुरू से अंत तक की पूरी जानकारी”

Leave a Comment